बोतल बन्द शुद्ध पेय जल का व्यापार कैसे शुरू करें | WATER TREATMENT PLANT OR PURE DRINKING WATER BUSINESS

बोतल बन्द शुद्ध पेय जल का व्यापार कैसे शुरू करें | PURE DRINKING WATER BUSINESS NOT MINERAL WATER


एक लिटर की प्लास्टिक की पारदर्शी शीशियों में बन्द ठण्डे पानी की मांग सभी क्षेत्रों में अत्यन्त तीव्र गति से निरन्तर बढ़ रही है। डेढ़ और दो सौ मिलीलिटर के प्लास्टिक के गिलासों में पैक्ड पानी दावतों और पार्टियों में सर्व करना आज स्टेटस सिम्बल का रूप ले चुका है। बस स्टैण्डों, महानगरों में अनेक चौराहों पर तथा चलती हुई लोकल बसों में एक सा दो रुपये मूल्य की पानी की थैलियां भी अनेक व्यक्ति बेचते हैं। इनके ठीक विपरीत प्रतिदिन बीस लिटर के गोल प्लास्टिक के जारों में पानी सप्लाई करना आज एक अच्छे खासे व्यवसाय का रूप ले चुका है। शादियों में भी प्राय: पानी के ये जार मंगाये जाते हैं।



दफ्तरों और घरों में प्रतिदिन पानी सप्लाई करने वाले ये जार अपने पास से देते हैं। वे पानी से भरा जार सुबह दे जाते हैं और पिछले दिन दिया गया खाली जार ले जाते हैं। प्रायः ही पानी माफिया के नाम से बदनाम व्यक्तियों द्वारा यह कार्य सभी कानून तोड़कर किया जा रहा है। वे नगरपालिकाओं द्वारा सप्लाई किये जाने वाले पानी को जारों में भरकर सप्लाई करते हैं और इन जारों का पानी लेने वाले भी यह बात जानते हैं। इसके विपरीत बोतलों, गिलासों और पॉलीथिन की थैलियों में पैक्ड पानी को लगभग सभी व्यक्ति पूरी तरह स्वच्छ और खनिजों तथा जीवाणुओं से मुक्त मानते हैं। परन्तु ये पैक्ड पानी कितने शुद्ध और खनिजों से रहित हैं, यह तो इनको पैक्ड करने वाले भी नहीं जानते।

 

मिनरल वाटर क्या है 


कुछ व्यक्ति इन पैक्ड जलों को मिनरल वाटर भी कहते हैं, परन्तु यह पूरी तरह गलत है। प्रति लिटर मिनरल वाटर चार खनिज निर्धारित मात्राओं में होने चाहिए, परन्तु सोडियम अथवा अन्य कोई खनिज और जीवाणु बिल्कुल नहीं होने चाहिए। प्रति लिटर पानी एक सौ तिरानवे मिलीग्राम कैल्शियम, अट्ठावन मिलीग्राम मैगनीशियम, पांच मिलीग्राम जिंक और चार मिलीग्राम फास्फोरस मिनरल वाटर में होने चाहिए। इसकी पीएच वेल्यू भी साढ़े सात से कुछ कम (7.4) होनी चाहिए। हमारे देश में शायद कोई भी बोतल बन्द पानी इस मानदण्ड का खरा नहीं उतरेगा। यही कारण है कि इनकी शीशियों में मिनरल वाटर नहीं, बल्कि प्योर ड्रिंकिंग वाटर अंकित किया जाता है। वैसे नलों में आने वाले पानी और कुएं के जल से अधिक स्वच्छ तो यह प्योर ड्रिंकिंग वाटर होता ही है।

एलुमिनियम फोइल कन्टेनर बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें 

बोतल बन्द शुद्ध पेय जल के व्यापार के लिए बोरवेल करना 


नगर से पर्याप्त दूर भूमि में सैकड़ों मीटर गहरी ड्रिल करके स्टील के दस से पचीस सेण्टीमीटर गोलाई वाले पाइप लगाकर पानी निकालने का यूनिट तैयार किया जाता है। इस पाइप के बीच में स्टील का दूसरा पाइप सेट किया जाता है। इस छोटे पाइप पर बहुत ही शक्तिशाली जेट पम्प लगाया जाता है। सैकड़ों मीटर गहराई से यह पम्प पानी खींचकर भूमि से कुछ ऊपर बने विशाल टैंकों में भरता रहता है। भूमि की सतह से रिसरिसकर यह पानी इतनी अधिक गहराई में पहुंचता है। जमीन की रेत में यह पानी छनते हुए वहां तक पहुंचता है। कुओं और ट्यूबवेलों में भी यही पानी निकलता है। परन्तु आप तो जेट पम्प द्वारा सैकड़ों मीटर की गहराई से पानी निकालेंगे, अत: वह कुओं और हैण्ड पम्पों के पानी से बहुत अधिक स्वच्छ होगा ही। इस टैंक में भरे पानी को दूसरे टैंक में छाना, अर्थात् फिल्टर किया जाता है और वहां से यह तीसरे टैंक में एकत्रित होता रहता है। इस मध्यवर्ती फिल्टरेशन टैंक में एक्टिवेटेड कार्बन और रेत के कई फिल्टर लगाये जाते हैं। निश्चित अन्तरालों पर इस एक्टिवेटेड कार्बन और रेत को बदलना अनिवार्य है। इस कार्य को वाटर ट्रीटमेण्ट कहा जाता है।


बोतल बन्द शुद्ध पेय जल के व्यापार के लिए मशीन कहाँ से लें 


भारत में केल्विन वाटर टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड वाटर ट्रीटमेण्ट प्लाण्टों के बड़े निर्माता हैं। इनसे आप यूनिट खरीदने के साथ ही इस उद्योग की सभी जानकारियां भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके आलावा आप इंडिया मार्ट की वेबसाइट पर जाकर सप्लायर से बात कर लें ले सकते हैं।

 

नमकीन बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें 


बोतल बन्द शुद्ध पेय जल की पैकिंग कैसे करें 


जहां तक बोतल बन्द शुद्ध पेय जल की पैकिंग का प्रश्न है, कोई खास या कीमती मशीन नहीं चाहिए। फूड ग्रेड के नये प्लास्टिक दाने की बनी पेट बोतलों और गिलासों में यह पानी पैक किये जाते हैं या फिर पॉलीथिन की छोटी थैलियों में। स्क्रीन प्रिंटिंग प्रोसेस से इन पर मुद्रण किया अथवा करवाया जाता है। पानी भरने के लिए सामान्य बोतल फिलिंग मशीनों का प्रयोग किया जाता है। शीशियों के प्लास्टिक के ढक्कन हाथ से लगाने पर ही इनकी सील भी स्वयं लग जाती है। गिलासों पर एल्युमिनियम फॉयल लगाई जाती है, तो थैलियां सामान्य सीलिंग मशीन पर बन्द कर ली जाती हैं। 


बोतल बन्द शुद्ध पेय जल के व्यापार में लगाने वाला लाइसेंस 

बोतल बंद शुद्ध पेय जल के व्यापार में लगने वाले लाइसेंस की बात करें तो वो कुछ इस प्रकार है-
  • FSSAI लाइसेंस 
  • GST रेजिस्ट्रेशन 
  • पोलुशन कन्ट्रोल बोर्ड लाइसेंस 
  • उद्यम लाइसेंस 


पापड़ बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें

बोतल बन्द शुद्ध पेय जल के व्यापार में लगाने वाली मशीनें 

बोतल बंद शुद्ध पेय जल के व्यापार में जिन मशीनों की जरुरत पड़ती है वो कुछ इस प्रकार हैं-
  • स्टोरेज टैंक 
  • क्लोरीन टैंक 
  • वाटर ट्रीटमेंट टैंक 
  • एक्टिवेसन कार्वन फ़िल्टर 
  • सैंड फ़िल्टर 
  • वाटर फिलर 

बोतल बन्द शुद्ध पेय जल के व्यापार में लगने वाली कुल लागत 


इस उद्योग में आपका सबसे अधिक धन गहरी बोरवेल (ड्रिलिंग) और जेट पम्प की सेटिंग पर ही लगता है। फिल्ट्रेशन प्लाण्ट आप कैसा लगाते हैं, आपकी लागत और पानी की शुद्धता दोनों ही इस बात पर निर्भर करेंगी।अतः आप 4.5 से 5 लाख रु में यह व्यापार शुरू कर सकते हैं। अगर आपके पास बिज़नेस करने के लिए इतने पैसे नहीं हैं तो आप PMEGP योजना के तहत बैंक से लोन ले सकते हैं। 


PMEGP योजना क्या है 25 लाख तक का लोन कैसे लें बिना किसी गारंटी के 


बोतल बन्द शुद्ध पेय जल के व्यापार की मार्केटिंग कैसे करें 


पानी की बोतलों, गिलासों और पाउचों को बॉक्स बोर्ड के मजबूत डिब्बों अथवा प्लास्टिक की जालियों में रखकर इन्हें दुकानदारों तथा डिस्ट्रिब्यूटरों तक भेजने की व्यवस्था भी आपको करनी होगी। इस सबके बावजूद बहुत ही अधिक शुद्ध लाभ है इस उद्योग में। आपकी जो भी लागत आती है, वह पैकिंग मैटीरियल और परिवहन पर ही आती है। पानी खींचने और फिल्टर करने पर तो नगण्य ही व्यय होता है।


बोतल बन्द शुद्ध पेय जल के व्यापार में होने वाला लाभ 

बोतल बंद शुद्ध पेय जल जके व्यापार में आप सभी खर्चों को हटा कर 4 से 5 हजार रु प्रतिदिन लाभ कमा सकते हैं अब यह आपके ग्रहांक की पहुँच और आपके परिश्रम के ऊपर निर्भर करता है की कितने ग्राहक बनाते हैं 
 

यह भी पढ़ें:


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ